जैतहरी चुनाव के नतीजे कांग्रेसी 6 भाजपा 7 में और 2 निर्दलीय

कांग्रेस समर्थित निर्दलीय ने बढ़ाई भाजपा की चिंता नवोदित नेताओं ने ढहा दिया कैबिनेट मंत्री का किला।

अनूपपुर। जिले के जैतहरी नगर परिषद चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं कुल 15 वार्डों में से 6 पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और 7 पर भारतीय जनता पार्टी के पार्षद विजय हुए हैं वहीं 2 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी है जिन दो निर्दलीयों ने जीत का परचम लहराया है उसमें दोनों ही कांग्रेश के पूर्व जिला अध्यक्ष नवनिर्वाचित पार्षद जयप्रकाश अग्रवाल के करीबी बताए जा रहे हैं यह भी बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के जो 7 प्रत्याशी चुनाव जीत कर आए हैं उनमें से 2 प्रत्याशी खुद अध्यक्ष की दौड़ में है यहां यदि भाजपा को नगर परिषद पर कब्जा करना होगा तो उसे बरगवां का इतिहास दोहराना पड़ेगा जहां भाजपाइयों में आपसी फूट के बाद कांग्रेस के तीन बागी भाजपा के खेमे में आ गए थे और कांग्रेसियों के समर्थन से भाजपा ने नगर परिषद पर कब्जा किया था जिन वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीत कर आए हैं उसमें वार्ड नंबर 14 से निर्दलीय प्रत्याशी भाजपा के प्रत्याशी को करारी हार दी थी यह भी बताया गया कि वार्ड नंबर 14 की सीट उसी समय निर्दलीय के झोली में चली गई थी जब यहां पर भारतीय जनता पार्टी ने नवोदित नेताओं को यहां का जिम्मा सौंपा था दरअसल कांग्रेश के अंदर खाने से जो खबर सामने आ रही है उसमें चुनाव से पहले ही स्पष्ट हो गया था कि यहां कैबिनेट मंत्री बिसाहूलाल सिंह का वजन कम करने और आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए अंदर ही अंदर रामलाल गुटके द्वारा बिछाई जा रही विशात का शिकार हो चुके हैं यही वजह थी कि कभी राम लाल के सबसे करीबी माने जाने वाले कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह और मना गंज से भारतीय जनता पार्टी की जगह कांग्रेस के प्रत्याशियों को समर्थन मिलता रहा भारतीय जनता पार्टी ने शायद यहीं पर बड़ी भूल कर दी की उसने उन लोगों पर वार्ड की जिम्मेदारियां डाल दी थी जो कभी भी पार्टी के प्रति पूरी तरह से वफादार नहीं रहे यही नहीं यह अनूपपुर जिले का आखरी स्थानीय चुनाव होगा और इसके बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियां और अनूपपुर सहित पुष्पराजगढ़ और कोतमा विधानसभा सीट के लिए दावेदारों की दौड़ यहां से भोपाल तक शुरू हो जाएगी ऐसी स्थिति में निकाय और ग्रामीण विकास विभाग में बैठे जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका होगी हालांकि यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि विशाल सिंह अपनी प्रतिष्ठा वाली इस जैतहरी निकाय की सीट पर पुणे कब्जा कर पाते हैं या फिर कांग्रेश की परंपरागत सीट माने जाने वाली जैतहरी नगर परिषद पर क्षेत्र के कांग्रेसी अपना कब्जा कर पाते हैं कांग्रेश के लिए भी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह विशाल के विधानसभा की है और यहां से शुरू से ही कांग्रेसका चेहरा पूर्व जिला अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल रहे हैं परिषद की अनारक्षित मुक्त सीट होने के कारण ही जयप्रकाश मैदान में उतरे थे और अब चुनाव जीतकर परिषद ही पहुंच चुके हैं कांग्रेस की तरफ से तो यह स्पष्ट है कि जयप्रकाश अग्रवाल के अलावा कांग्रेश शायद ही किसी दूसरे चेहरे पर दांव खेले लेकिन भारतीय जनता पार्टी में अभी एक कशमकश और बढ़ेगी कांग्रेसी यदि दोनों निर्दलीयों को घेरने में सफल रहती है और अपने घर को बचा पाती है तो यह चुनाव बिसाहूलाल सिंह के लिए आने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल होने के कारण उनकी टिकट और उनका भविष्य भी तय करेंगे बहरहाल अभी सब कुछ भविष्य के गर्त में छुपा हुआ है और सिर्फ आकलन लगाए जा रहे हैं।
दो पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व उपाध्यक्ष को मिली जीत
नगर परिषद चुनाव के परिणाम में जहां भारतीय जनता पार्टी समर्थित दो पूर्व अध्यक्षों को पार्षद पद पर विजय मिली है उसमें वार्ड क्रमांक 7 से श्रीमती सुनीता जैन एवं वार्ड क्रमांक 9 से श्रीमती नवरतनी शुक्ला के नाम शामिल हैं । इनके अलावा पूर्व उपाध्यक्ष रविंद्र राठौर वार्ड क्रमांक 3 से भाजपा पार्षद पद पर विजय हुए हैं। वार्ड क्रमांक 13 से निर्वाचित कांग्रेस पार्षद दोबारा पार्षद निर्वाचित हुए हैं। वहीं पूर्व पार्षद आनंद अग्रवाल ,तारा नामदेव को हार का मुंह देखना पड़ा है। यह दोनों भाजपा से पार्षद पद के प्रत्याशी थे। वार्ड क्रमांक 6 से आनंद अग्रवाल को निर्दलीय प्रत्याशी नारायणदास मोटवानी नारू ने 69 मतों से पराजित किया वही वार्ड क्रमांक 8 से शकीला बानो कांग्रेस प्रत्याशी ने निर्दलीय प्रत्याशी पूनम को 66 मतों से पराजित किया।
मात्र 25 मतों से जीत पार्षद बने जयप्रकाश
नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 1 के परिणाम पर पूरे क्षेत्र के नागरिकों की निगाहें लगी रही क्योंकि इस वार्ड से जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल मैदान में थे और पहली बार पार्षद पद का चुनाव लड़ रहे थे परिणाम आने के बाद उन्हें मात्र 25 मतों से विजय हासिल हुई और उन्होंने भाजपा प्रत्याशी रोहित अग्रवाल को पराजित किया। अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होने के कारण पार्षदों को ही अध्यक्ष पद का चुनाव करना है और जयप्रकाश अग्रवाल कांग्रेस पार्टी से अध्यक्ष पद के संभावित प्रत्याशी भी हो सकते हैं।
सर्वाधिक मतों से विजई हुए रविंद्र
नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष रविंद्र राठौर वार्ड क्रमांक 3 से भाजपा के प्रत्याशी थे और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को 154 मतों से पराजित किया यह जीत 15 वार्ड में सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है। रविंद्र भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष भी हैं और इस सीट पर पूरे जिले की निगाहें थी।
कविता सबसे कम मतों से विजय
वार्ड क्रमांक 10 से कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती कविता राठोर सबसे कम मतों से विजय हुई है और उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कुसुम सोनी को मात्र 11 मतों से पराजित किया। कुसुम को भाजपा नेता विजय शुक्ला का समर्थक माना जाता है।
भाजपा से अध्यक्ष के तीन दावेदार
पार्षद पद के परिणाम आने के बाद अब नगर में भारतीय जनता पार्टी से अध्यक्ष पद का दावेदार कौन होगा इसकी चर्चाएं भी जोर पकड़ चुकी हैं और पान ठेला एवं चौराहों में यह चर्चा जोर पकड़ चुकी है कि अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों में वार्ड क्रमांक 9 से श्रीमती नवरत्न शुक्ला, वार्ड क्रमांक 7 से श्रीमती सुनीता जैन एवं वार्ड क्रमांक 12 से उमंग गुप्ता के नाम शामिल हैं।
निकला विजय जुलूस
चुनाव परिणाम आने के बाद दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा विजय जुलूस निकाला गया। भाजपा के सभी पार्षद एवं कांग्रेस के सभी पार्षद अलग-अलग समूह में विजय जुलूस निकाले एवं जनता का अभिवादन भी स्वीकार किया। कांग्रेस के नवनिर्वाचित पार्षद जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि यह जीत जनता जनार्दन की जीत है और हमें भरोसा था कि 9 से 10 सीट हम जीत रहे हैं लेकिन सत्ता पक्ष के दबाव एवं धन बल के कारण हमें मात्र 6 सीट ही मिली जिसके लिए हम जनता के आभारी रहेंगे। वही ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह ने जैतहरी नगर की जनता का आभार व्यक्त किया। कांग्रेस के विजय जुलूस में प्रमुख रूप से विश्वनाथ सिंह करतार सिंह अवधेश अग्रवाल ,बृजेश सिंह, सिद्धार्थ सिंह, राजा, मनोज बिलैया, मिथिलेश सिंह राठौर मंडल अध्यक्ष, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह, विनय सिंह, जनपद अध्यक्ष राजीव सिंह , राघवेंद्र पटेल, गंगा सिंह, विकास ताम्रकार आदि शामिल रहे।
भाजपा ने निकाला विजय जुलूस
भारतीय जनता पार्टी द्वारा भी विजय जुलूस निकाला गया चुनाव परिणाम आने के बाद विजय जुलूस पूरे नगर में भ्रमण किया और ढोल नगाड़े के साथ भाजपा कार्यकर्ता जमकर थिरके । साथ ही आतिशबाजी की गई एवं मिष्ठान वितरित किया गया भाजपा के विजय जुलूस में प्रमुख रूप से अनिल कुमार गुप्ता श्याम नारायण शुक्ला, विजय राठौर, दिनेश राठौर ,विजय शुक्ला, रामनारायण रुमलिया, रश्मि खरे, ज्योति शर्मा, आनंद तिवारी, रामजी शर्मा, वेद प्रकाश मिश्रा, नरेश नापित ,संजीव सिंह घंटे हित भाजपा के सभी पार्षद एवं भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *